May 29, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने की बड़ी घोषणा किसानों को मिलेगा लाभ, बढ़ाई जाएगी कर्ज वसूली की तारीख, इतनी मिलेगी सहायता राशि

Share Post

मध्य प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात और ओला वृष्टि ने किसानो की फसलों को पहुंचाया भारी नुकसान हुवा दरअसल उनकी फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सर्वे के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ओलावृष्टि को लेकर चर्चा की थी। वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान भाइयो को आश्वासन देते हुए कहा की जिन किसान भाइयो की फसल बेमौसम हुई बारिश के कारण फसल बर्बाद हुई उन फसलों की भरपाई करेगी।

32 हजार रुपए की फसल नष्ट की राहत राशि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओलावृष्टि और असमय बारिश से फसलों के 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ जिन किसानों को प्रति हेक्टेयर अब 32 हजार रुपए की राहत राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने साफ साफ कहा की फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियो को सर्वे करने का निर्देश दे दिया हे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान को राहत देते हुए कहा में हु ना आपको इस मुश्किल परसिथति से बहार निकाल कर ले जाउगा।

सीएम शिवराज ने मंगलवार को विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के पटवारी खेड़ी, घुरदा मड़ी गांव में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद किसानों को ढांढस बंधाते हुए संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान चिंता नही करें, प्रत्येक प्रभावित खेत का सर्वे मानवीय दृष्टिकोण और उदारता से होगा। जिससे किसानों को भरपूर राहत दी जा सके।

प्रभावित जिलों में सर्वे का कार्य जारी

बे मौसम बारिश से प्रभावित हुए जिलो का सर्वे अधिकारियो द्वारा शुरू कर दिया गया सर्वे खत्म होते ही किसानो को फसल नष्ट की रही प्रदान कर दी जाएगी , उन्होंने कहा कि सर्वे सूची पंचायत भवन पर प्रदर्शित की जायेगी और आपत्ति होने पर उसका भी निराकरण किया जायेगा।

क्षति पर दी जाएगी सहायता राशि

मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार , गाय भैंस को हानि पर साढ़े 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000, बिछिया पर 2000 तथा मुर्गा मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी। मकानों को क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।

कर्ज वसूली की तारीख बढ़ाई जायेगी

सीएम शिवराज ने कहा कि किसान बिलकुल भी चिंतित नहीं हो, पीड़ित किसानों की कर्ज वसुली की तारीख तो बढ़ाई जायेगी।
सरकार द्वारा ही ब्याज भरा जाएगा अगली फसल के लिए 0 प्रतिशत की ब्याज दर से लोन भी दिलवायेगी ।

यह भी पढे :- 

Sarso Mandi Bhav :- सरसों के भाव में आई हलचल, यहां देखे प्रमुख मंडियों के ताजा भाव

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *