April 15, 2024

Google Free Courses : google से घर बेठे करे free courses एक भी कोर्स कर लिया तो लाइफ हो जाएगी सेट

Share Post

Google Free Courses :
आज के समय में बच्चों की पढ़ाई माता पिता की जेब पर भारी पड़ रही है। अगर बात करें हायर एजुकेशन की तो इनकी फीस लाखों तक हैं, जिसे हर छात्र के माता पिता को दे पाना मुश्किल पड़ जाता है। अगर छात्र कैसे भी करके डिग्री ले भी लेते हैं तो नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल हे। ऐसे में अगर बात करें डिजिटल एजुकेशन की तो इसने छात्रों को भारी-भरकम फीस से तो करीब-करीब छुटकारा दिला ही दिया है। जिस कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्रों को लाखों रुपये देने पड़ते थे वो डिजिटल एजुकेशन ने मात्र कुछ हजारों में उपलब्ध करा दी है।

आज के युग में आप गूगल के माध्यम से अपने किसी भी सवाल का जवाब आसानी से जान सकते हैं। हम कह सकते हे की गूगल आज ज्ञान का भंडार है, जिससे हम जितना चाहे ज्ञान ले सकते हैं वो भी अपने टाइम के मुताबिक। गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्निकल कंपनी है। जो हर देश में मौजूद है और करीब-करीब हर भाषा में उपलब्ध है। गूगल के प्लेटफार्म पर कई सारे फ्री ऑनलाइन कोर्स ( Free Online Course) उपलब्ध हैं। गूगल इन कोर्स को करने के बाद छात्रों को प्रमाण पत्र भी देती है। गूगल के इन कोर्सेस को आप गर बैठकर भी कर हे और ढेर सारे पैसे छाप सकते हे। आइए आपको इन ऑनलाइन कोर्सों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक साझा करेंगे ;

Google Free Courses :
1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स (Artificial Intelligence Course) :
अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI इंटरेस्ट है और आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, और पैसे कमाना चाहते हो तो गूगल आपके लिए फ्री में ऐसे कई कोर्स उपलब्ध करवा रहा है जिसके जरिए आप AI की बेसिक सीख सकते हैं। इनमें से एक ‘AI बेसिक्स’ का कोर्स हैं। बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ्यूचर में बहुत कारगर साबित होगी। इसलिए इसके बारे में बेसिक जानकारी आप इस कोर्स के जरिए सीख सकते हैं।

Google Free Courses :
2. मशीन लर्निंग कोर्स (Machine Learning Course) :
यदि आपका इंट्रेस्ट मशीनों को समझने व उन्हें रिपेयर करने में ज्यादा लगता है तो आप गूगल की मशीन लर्निंग कोर्स अपना सकते हैं। इस कोर्स से आप इसकी बेसिक चीजों को सीख सकते हैं। बता दें कि ये कोर्स भी गूगल पर free में उपलब्ध है। google से आप वीडियो के जरिए पढ़ाई कर धीरे-धीरे इसके बारे में समझ सकते हैं। साथ ही आपको ये सुविधा मिलती है कि अगर आपको एक बार में कोई चीज समझ नहीं आती है तो आप इसे दोबारा भी देख सकते हैं और अच्छे से समझ सकते हैं।

Google Free Courses :
3. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course) :
आजकल डिजिटल मार्केटिंग युवाओं के लिए अच्छी कमाई का जरिया बन रहा है। इस कोर्स को अगर आप किसी कॉलेज या संस्थान से करते हैं, तो उसके लिए आपको काफी फीस देनी पड़ती हे जबकि गूगल से यह कोर्स ऑनलाइन बिल्कुल free सिख सकते हे। साथ ही इस कोर्स के लिए आपको प्रमाण पात्र भी google द्वारा दिया जाता हे। छात्र इस कोर्स को कहीं से भी अपने मोबाइल या लैपटाप पर पूरा सीख सकते हैं। ध्यान दें कि इस कोर्स पूरा सीखने के बाद आपको एक छोटा-सा टेस्ट देना होगा, इसके बाद टेस्ट पास करने पर आपको प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Google Free Courses :
4. बिजनेस कोर्स (Business Course) :
आजकल सूई से लेकर बड़ी-बड़ी कार फोन या लैपटॉप के जरिए एक क्लिक पर ऑडर किया जा सकता है। इसे ऑनलाइन बिजनेस का नाम दिया जाता है। किसी भी बिजनेस का ऑनलाइन होना आजकल बेहद आवश्यक है। आप अपने कारोबार को ऑनलाइन कैसे ले जा सकते हैं? इसके लिए क्या स्ट्रैटजी अपनानी चाहिए? इससे संबधित कोर्स भी गूगल पर फ्री में उपलब्ध है। यह तीन घंटे का कोर्स है। इसमें बिजनेस स्ट्रैटजी, ई-कामर्स, ई-मेल मार्केटिंग, लोकल मार्केटिंग, सोशल मीडिया की स्ट्रैटजी जैसी बातें फ्री में सीख सकते हैं। इस कोर्स के बाद आप अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं या फिर किसी के बिजनेस में मदद कर उससे अपनी फीस वसूल सकते हैं।

Google Free Courses :
5. स्पीकिंग कोर्स (Speaking in Public) :
अगर आप पब्लिकिली बोलने में झिझकते हैं या फिर आपको डर लगता है तो गूगल का यह कोर्स आपकी मदद करेगा। ये कोर्स भी गूगल पर एकदम फ्री उपलब्ध है। इस कोर्स के बाद आप किसी कार्यक्रम के होस्ट बन बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *