April 15, 2024

सरकार दे रही हे पशुओं की अकारण मृत्यु पर 4000 रूपये की राशि जानिए केसे करे आवेदन

Share Post

kamdhenu beema yojna

मुख़्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना का उद्देशय क्या है।

राजस्थान में पशुपालन करने वाले परिवारों को उनके पशुओं की असमय मृत्यु होने पर सरकार द्वारा  उनको आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इससे किसानो को कुछ आर्थिक साहयता  मिल जाती है। इसी उद्देशय के तहत सरकार की तरफ से मुख़्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना की शुरुआत की गई है। खासकर पशु  पालक किसानों को जिनके गोवंश लम्पी बीमारी से कारण मर गए थे उनको सरकार द्वारा आर्थिक मदद देने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्व पूर्ण कदम  है। इससे पशुपालन करने वाले किसानो को पशुपालन का कार्य करने में  काफी आर्थिक  साहयता  मिलती है।

बता  दे की राजस्थान सरकार द्वारा साल 2023 -24 के लिए मुख़्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना के तहत 750 करोड़ का बजट  निर्धारित किया गया  है। इससे प्रदेश के पशुपालन करने वाले परिवारों को आर्थिक साहयता दे सके प्रदेश में इस योजना के जरिये पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा।

kamdhenu beema yojna

राज्य सरकार देगी 40 हजार रूपए का मुआवजा

सूचित कर दे की किसान भाइयों आपको तो मालूम ही है की अभी एक महामारी गया में फैली हुई हे  पशुओं में जिसका नाम है लम्पी वायरस हे । इस बीमारी से प्रदेश में लाखों पशुओं को अपनी जिंदगी  गावनि पड़ी। ऐसे में सरकार लम्पी वायरस से मरने वाले पशुओं के लिए पशु मालिक को 40000 रूपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। ये घोषणा राजस्थान के बजट में बीते 10 फरवरी को की गई थी जिसमे लम्पी रोग से मरने वाली गायों के मालिकों को सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना के तहत 40000 रूपए का मुआवजा दिया जायेगा।

kamdhenu beema yojna

मुख़्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना क्या है।

राजस्थान सरकार अपने राज्य में पशुपालन करने वाले किसानो के पशुओं का बिमा  मुख़्यमंत्री कामधेनु बिमा योजना क्या है।

राजस्थान सरकार अपने राज्य में पशुपालन करने वाले किसानो के पशुओं का बिमा करवाती है। योजना के तहत राज्य के सभी किसान अपने दो पशुओं का बिमा करवा सकते हैं । अगर उन पशुओं की किसी भी कारण से अचानक उनकी मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा उस परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में 40000 रूपए प्रति पशु के हिसाब से दिए जाते हैं। अगर किसी किसान भाई के दोनों पशु जिनका बिमा कर रखा है, मर जाते है तो उसको 80000 रूपए की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से इस योजना के तहत दी जायेग इसके साथ ही योजना की अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हे !

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *