May 29, 2024

Post Office NSC Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस योजना मे 100 रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद मिलेगे 21 लाख रुपए जाने केसे ?

Share Post

Post Office NSC Scheme : नमस्कार दोस्तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस के एसी योजना के बारे मे बतायेगे जिसमे निवेश कर आप भी अच्छा लाभ उठा सकते हे क्या आपने कभी पोस्ट ऑफिस में बचत और निवेश करने की सोचा हे अगर नहीं सोचा हे तो सोचे क्युकी पोस्ट ऑफिस आपके पैसे को सुरक्षित रखने और अन्य कम्पनियो एवं बेंको से लाभ देने वाली कई योजनाए हे। इसके अलावा, छोटी बचत का परिणाम आने वाले समय में बड़ा हो सकता है और भविष्य में बड़ी राहत प्रदान कर सकता है !

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत निवेशकों को सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता हे! यह उन निवेशको के लिए बहुत ही शानदार योजना हे , जो शून्य जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं और अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं ! पोस्ट ऑफिस द्वारा ऐसी योजना का निर्माण किया जाता हे जिससे आपको काम समय अधिक लाभ हो सके ! आज हम आपको इस लेख मे इस योजना से जुड़ी समस्त जानकारी साझा करेगे जिससे आप योजना के बारे संपुन लाभ जान सके ।

Post Office National Savings Certificate Scheme Yojana

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना अधिकांश निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करती है ! क्यूकी यह एक सुरक्षित योजना हे जिसमे निवेशक का निवेश किया गया पेसा सुरक्षित रहता हे इस योजना के तहत निवेश 100 रुपए निवेश करके इस योजना का लाभ उठा सकता हे पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं हैं जहां निवेश करने पर निवेशक को अच्छा लाभ मिल सकता है !

Post Office National Savings Certificate Benefits

इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष पीआर निवेशक कुछ शर्तो अवम निर्देशों को पालन करते हुए 1 साल की अवधि के बाद खाते से पेसे निकाल सकता हे ।

आप इसमें कम से कम 100 रुपये से निवेश करके इस योजना को शुरू कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना पर फिलहाल सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है ! इस योजना के तहत आप आयकर की धारा 80 फीसदी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की कर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं

5 साल में मैच्योर होंगे 21 लाख

अगर निवेशक इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो उसको 5 साल पुन हो जाने के बाद 6.8 की ब्याज दर पर 20.85 लाख रुपये की राशि मिलेगी ! इसमें आपका निवेश 15 लाख होगा, लेकिन ब्याज के रूप में करीब 6 लाख रुपये का फायदा होगा आप इस निवेश को बढ़ा भी सकते हो जितना जादा निवेश करोगे फायदा भी उतना ही जायदा होगा ।

Post Office NSC Scheme क्या है |

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है ! चूंकि यह सरकार समर्थित निवेश बेंक हे इसलिए एक निवेशक यहां पैसा बैंकों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है ! इसलिए, यहां निवेशकों का पैसा किसी भी जोखिम से मुक्त है !

 

 यह भी पढे :-

सुपरवाइजर भर्ती : 14458 हेल्पर पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *