April 24, 2024

सम्बल योजना :- 27 हजार श्रमिको के खाते में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान डालेंगे 605 करोड़ रूपये।

Share Post

sambal yojna
मध्य प्रदेश के 27 हजार से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट में खुशी की घंटी बजने वाली है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रीवा के मऊगंज में संबल योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 27 हजार 310 श्रमिक परिवारों के खाते में 605 करोड़ रूपये की अनुग्रह सहायता राशि डालेंगे।
अनुग्रह सहायता योजना के तहत श्रमिकों के 3509 प्रकरणों में 75 करोड़ और संबल योजना के 23 हजार 801 प्रकरणों में 530 करोड़ रूपये की सहायता राशि लाभार्थियों के खाते में डाली जाएगी. श्रम सचिव संजय जैन के मुताबिक मध्य प्रदेश भवन, अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के साथ- साथ शहरी और ग्रामीण असंगठित कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों और उनके परिवार के लिए अनेक लाभकारी योजनाओ का निर्माण कर संचालित की जा रही हैं.

sambal yojna
श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा
इसमें अनुग्रह सहायता योजना में व्यक्ति की दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 लाख और सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये की सहायता राशि सरकार द्वारा दी जाती है. स्थायी विकलांगता पर 2 लाख रूपये, आंशिक स्थायी विकलांगता पर एक लाख और अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये सर्कार द्वारा प्रदान किये जाते हैं. संबल योजना में महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं. साथ ही श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा भी उपलब्ध करायी जा रही है.

sambal yojna
श्रमिकों का संबल है ये योजना
बता दें कि प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए संबल अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना में श्रमिक को जन्म से लेकर मृत्यु तक आर्थिक सहायता सर्कार के माध्यम से प्राप्त होती है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई ये योजना वास्तविक अर्थों में श्रमिकों का संबल है. इस योजना का देश के कई राज्यों ने अनुकरण किया है. प्रदेश के लाखों निर्माण श्रमिकों के लिए भी मध्य प्रदेश भवन और अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा 18 योजनाएं संचालित की जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *