May 27, 2024

सरकार ने दाल के भाव को लेकर सुनाया बड़ा फैसला, दाल खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या रहेगा आज का ?

Share Post

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर दाल उपलब्ध कराने के लिए सोमवार को भारत दाल ब्रांड के तहत 60 रुपए प्रति किलो किधर से सब्सिडी वाली चना दाल की बिक्री शुरू की है। चना दाल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में नेफेड की खुदरा दुकानों के माध्यम से बेची जा रही है। पिछले दिनों से केंद्र सरकार दिल्ली एनसीआर पटना लखनऊ जैसे शहरों में टमाटर 80 रुपए किलो बेच रही है। लोगों को मोबाइल बैंक के जरिए सस्ते टमाटर बेचे जा रहे हैं। सरकार 500 सेंटर के जरिए अन्य शहरों में भी सब्सिडी के आधार पर टमाटर सप्लाई करने की योजना बना रही है।

 

एक सरकारी बयान के अनुसार गोयल ने भारत दाल प्रांत नाम के तहत 1 किलो पैक के लिए 60 रुपए प्रति किलो और 30 किलो ग्राम पैक के लिए 55 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से सब्सिडी वाले दाल चना की बिक्री शुरू की है।

इसमें कहा गया कि भारत दाल की शुरुआत करने के चना स्टॉक को चना दाल में परिवर्तित करके उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों में दाल उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र सरकार का एक बड़ा कदम है। नेफेड द्वारा चना दाल की मीनिंग और पैकेजिंग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अपने खुदरा दुकानों और एनसीसीएफ केंद्रीय भंडार और सफल के विक्री केंद्र के माध्यम से वितरण के लिए की जाती है। इसमें कहा गया कि इस व्यवस्था के तहत चना दाल राज्य सरकारों को उनकी कल्याणकारी योजनाओं के लिए पुलिस जेलों के तहत आपूर्ति के लिए और उनके उपभोक्ता सहकारी दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भी उपलब्ध कराई जाती है।

बयान के अनुसार चना भारत में सबसे अधिक उत्पादित होने वाली दाल है और पूरे भारत में कई रूपों में इसका सेवन किया जाता है। चने के कई पोषण संबंधी स्वास्थ्य लाभ है। फाइबर आयरन पोटेशियम विटामिन बी शैलेश नियम बेटा कैरोटीन और गोली के बाहर पूर्ण जो मानव जीवन को एनीमिया राज्य सरकार हड्डियों के स्वास्थ्य आदि और यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

 

Bijli Bill Yojana :- बिजली विभाग उपभोक्ताओं के लिए लाया बड़ी अपडेट, अब बिजली बिल मिलेगा सीधे व्हाट्सएप पर, इस नई सुविधा को सुनकर आप भी उछाल पड़ेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *