April 15, 2024

unique business ideas : इस फल की खेती आपको बना देगी लखपति , 10000 रूपये निवेश कर अभी शुरू करे यह शानदार खेती।

Share Post

unique business ideas
आजकल लोग खेती करना जायदा पसंद नहीं करते हे। क्युकी मौसम के परिवर्तन के कारण उन्ही कई जायद नुकसान होता हे, जिससे वह हताश वह निराश हो जाते हे। किसान भाइयो की समस्या को ध्यान में रखकर आज उनके लिए एक ऐसे फल की खेती लेकर आये जिससे कर के वह कई अधिक मुनाफा कमा सकते इस फल की खेती पर मौसम परिवर्तन का कुछ जायदा असर नहीं होता हे। रअसल, हम बात कर रहे हैं पाइनएप्पल यानी अनानास की खेती के बारे में. ये एक मुनाफे वाला बिजनेस है. इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसकी खेती साल में कई बार कर सकते हैं।

unique business ideas
अनानास यानी पाइनएप्पल (Pineapple) कई तरह के गुणों से भरपूर होता है. जिसका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिलती हे, यह भूख बढ़ाने से लेकर पेट संबंधी कई दिक्कतों को खत्म करने में उपयोगी है. बाजार में अच्छी खासी कीमत पर बिकती है. वर्तमान समय में अनानास की खेती बहुत कम लोग ही करते हैं. ऐसे में आप इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

unique business ideas
मई-जुलाई रोपाई के लिए उपयुक्त समय
आपको बता दें कि अनानास एक कैक्टस प्रजाति एक सदाबहार फल है. इसके बेहतर उत्पादन के लिए मई से जुलाई तक के समय को उपयुक्त माना जाता है. वहीं वर्तमान में भारत में करीब 92,000 हेक्टेयर पर अनानास की खेती हो रही है, जिससे हर साल 14.96 लाख टन की उपज मिलती है.

unique business ideas
फल पकने में लगते हैं करीब 18 से 20 महीने
अनानास को गर्म मौसम का फल माना जाता है लेकिन इसकी खेती साल भर की जा सकती है. केरल जैसे कई राज्यों में किसान अनानास की खेती साल के 12 महीनों करते हैं. इसके पौधों को अन्य पौधों के मुकाबले सिंचाई की कम जरूरत पड़ती है. इसकी बुवाई से लेकर फल पकने तक करीब 18 से 20 महीने लग जाते हैं. फल पकने पर उसका रंग लाल-पीला होना शुरू हो जाता है जिसके बाद इसकी तुड़ाई का काम शुरू किया जाता है. पाइनएप्पल का रख रखाव भी बेहद आसान है. इसकी खेती करना बहुत ही आसान हे इसमें जायद मेहनत की आवश्कता नहीं होती। और इसकी खेती करने में जायदा खर्च भी नहीं आता हे।

unique business ideas
भारत इन राज्यों में की जाती है इसकी खेती
भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की खेती की जाती है. लेकिन आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, असम जैसे राज्यों में अनानास की खेती बड़े पैमाने पर होती है. यहां उगाए गए अनानास पूरी दुनिया में सप्लाई होती है. वहीं अब उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार के कुछ किसान भी अनानास की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं. आप भी अपने राज्य , गांव , शहर में इसकी खेती कर सप्लाई कर सकते हे जिससे आपको कई जायदा फायदा होगा।

unique business ideas
जानें, कितनी होगी कमाई
आपको बता दे की बाजार में इस फल की मांग कही जायदा हे खासतौर ये मांग गर्मियों के दिनों में तेजी से बढ़ने लगती हे क्युकी इस फल का ज्यूस लोगो द्वारा कई जायदा पसंद किया जाता हे। क्युकी इसमे अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हे शरीर के लिए कई जायदालाभ दायक होता हे। कई किसान इसकी खेती के साथ-साथ इसके प्रोसेस्ड फूड बनाकर भी बाजार में बेचते हैं. बाजार में यह फल करीबन 150 से 200 रुपये प्रति किलो बिक जाता है. ऐसे में अगर आप प्रति हेक्टेयर 30 टन अनानास का भी उत्पादन करें तो आसानी से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

 

 

5 ऐसे uniqe businesses ideas जिन्हें कर आप हर माह कमा सकते हे हजारो रूपये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *