April 15, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत अब सभी बच्चों को मिलेगा लाभ ।

Share Post

Bal Ashirwad Yojana
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की एक बड़ घोषणा अब मुख्यमत्री आशीर्वाद योजना अब सभी अनाथ बच्चों के लिए लागू होगी।। इससे पहले तक यह योजना केवल कोविड-19 से दंपति की मृत्यु की स्थिति में ही दी जा रही थी। सीएम शिवराज सिंह चौहान आज सागर जिले की गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के तहत हुए 2100 कन्याओं के विवाह समारोह को संबोधित कर रहे थे। तभी उन्होंने ये घोषणा की सभी अनाथ बच्चो के लिए मुख्यमत्री आशीर्वाद योजना लागु की जिससे अनाथ बच्चो को आर्थिक साहयता मिल जिससे वह अपना एक उज्वल भविष्य बना सके। आइये जानते हे की मुख्यमत्री आशीर्वाद योजना क्या इससे क्या फयदा होगे इन सभी सवालों के जवाब हमे निचे लेख मिलेगे तो आपका जायदा समय नही लेते हुए आगे बड़ते हे।

Bal Ashirwad Yojana
मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्या है

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को ₹4000 प्रति माह सहायता राशि दी जाती है और 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को इंटर्नशिप अथवा व्यवसायिक प्रशिक्षण के दौरान ₹5000 मासिक आर्थिक सहायता दी जाती है। दिनांक 11 मार्च 2023 से पहले तक इस योजना के लिए यह निर्धारित शर्त थी कि अनाथ बच्चे के माता एवं पिता दोनों की मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई हो। उन्ही को इस योजना का लाभ मिलेगा अब शिवराज सिंह चोहान ने घोषणा की हे सभी अनाथ बच्चो को इस yojna का लाभ मिलेगा।

Bal Ashirwad Yojana
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इस घोषणा के बाद मध्यप्रदेश में जन्म लेने वाले बच्चों के माता-पिता की मृत्यु का कारण कुछ भी हो। यदि दोनों की मृत्यु हो गई है तो इस योजना के तहत उन्हें पात्रता प्राप्त होगी। समाचार लिखे जाने तक इसकी अधिसूचना जारी नहीं हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *