April 24, 2024

आने वाले महीनो में बिजली दर में होगी बढ़ोतरी ! जल्द ही की जाएगी नयी डरे लागु

Share Post

electricity update :-बिजली कंपनियों ने उत्तर प्रदेश की बात करें तो बिजली दर बढ़ाने को लेकर प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्‍ताव को नियामक आयोग की तरफ से स्वीकार भी किया जा चुका है। आयोग का इस पर महत्वपुर्ण फैसला भी लेना बाकी रह गया है। अप्रैल में आम जनता के बीच सुनवाई होने का अनुमान लगया जा रहा हे

electricity update :-मई के अंतिम सप्ताह या जून के दौरान देखा जाए तो सप्ताह में नई दरों को लेकर विचार विर्मश किये जा हे । राज्य की सभी बिजली कंपनियों की ओर से देखा जाए तो 2023-24 की दाखिल वार्षिक राजस्व आवश्यकता की बात करें तो औसत 18 से 23 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव मिलना शुरु हो चुका है।

electricity update :-दर में 18 से 23 प्रतिशत तक हो सकती है बढ़ोतरी

विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन आरपी सिंह और सदस्य वीके श्रीवास्तव की तरफ से प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। प्रस्ताव में घरेलू उपभोक्तओं की बिजली दर को देखा जाए तो लगभग 18 से 23 प्रतिशत तक वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा हे । अन्य विद्युत उपभोक्ताओ की दर को लेकर देखा जाए तो औसत 10 से 15 प्रतिशत की बढ़त हो चुकी है।

electricity update :-उधोग की बिजली दर की बात करें तो 16 प्रत‍िशत तक की वृद्धि प्रस्तावित हो चुकी है। सभी बिजली कंपनियों की वार्षिक राजस्व आवश्यकता लगभग 92547 करोड़ पर पहुंच गया है। वितरण हानियां 14.9 प्रतिशत हैं. वर्ष 2023-24 का अंतराल 9140 करोड़ पर पहुंच गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *