April 24, 2024

Free Gas Cylinder : अब इन महिलाओं को सरकार देगी फ्री में गैस सिलेंडर, यहां देखे नई योजना की सम्पूर्ण जानकारी

Share Post

Free Gas Cylinder : मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश के सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रदेश के करीब 36 लाख से अधिक लाडली बहनाओं के खाते में सब्सिडी का 219 करोड रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी गई है । यह खास करके लाडली बहना को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर सब्सिडी के रूप में जारी की गई है। इस योजना के तहत पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी एवं गैर उज्जवला योजना लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस रिफिल की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी की राशि राज्य सरकार द्वारा एलिजिबल महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में जिन महिलाओं को यह लाभ नहीं मिल पाया था उन्हें एक साथ जोड़कर 2 महीने की सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Free Gas Cylinder : कनेक्शन एलपीजी आईडी से मिलते जुलते नाम सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गई है। आवेदन करते समय आवेदनकर्ता का पंजीयन स्थल पर फोटो से मिलन होने पर पंजीयन हो सकेगा।

Free Gas Cylinder : पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर उसका आधार फोटो से मिलन होने पर ही लाभार्थी का इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन हो पाएगा। इसके लिए वह अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक ऑफिस में संपर्क करके या फिर लाडली बहना के कैंप में संपर्क करके एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप एलपीजी गैस सिलेंडर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी ऑफिस में भी संपर्क करके लाडली बहना सब्सिडी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Free Gas Cylinder : लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए सब्सिडी की राशि सरकार के द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में महिलाएं अपने बैंक खाते का स्टेटस चेक करके सब्सिडी की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए महिलाएं अपने बैंक में संपर्क कर सकती है या फिर लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट का स्थिति / सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकती है।

 

Maruti की नई कार TATA और Mahindra की SUV को चटा देगी धुल, अब बेहद कम कीमत में खरीद सकते है Maruti Celerio SUV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *