April 18, 2024

PM Kisan Yojana : किसानो के खाते में 15 वि क़िस्त आयेगी इस दिन, क़िस्त आने से पहेल कर ले ये काम

Share Post

PM Kisan Yojana : का लाभ उठाने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने बहुत कुछ किया है। आने वाली पंद्रहवीं किश्त में सरकार पति और पत्नी दोनों के खाते में धन देगी। खबर में विस्तार से देखें

केंद्रीय और राज्य सरकारों ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों का जीवन स्तर सुधारना है। इसके साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी देनी होगी। ऐसे ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि शुरू की है। अब तक, किसानों को इस योजना से 14 किश्तों में लाभ मिल चुका है। देश भर में करोड़ों किसान अब पंद्रहवीं किश्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में कई किसानों को यह सवाल उठता है कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से एक परिवार में पति पत्नी दोनों को लाभ मिल सकता है? PM Kisan Samman Nidhi Scheme

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये मिलते हैं। किसानों को ये पैसे किश्तों में दिए जाते हैं। 2,000 रुपये प्रति किश्त प्रदान किए जाते हैं। एक वर्ष में तीन किश्ते भेजी जाती हैं।PM Kisan Benefits Scheme के अनुसार, पति-पत्नि दोनों PM Kisan Benefits प्राप्त नहीं कर सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है, तो सरकार उसे फर्जी करार देकर उसे रिहा करेगी। इसके अलावा, अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana : इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भर चुका है। फिर भी, पति-पत्नी दोनों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है। यही बात है अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर खेती करता है और उसे किराए पर लेता है। ऐसी स्थिति में योजना का भी लाभ नहीं मिलेगा। PM किसानों को जमीन की ओनरशिप चाहिए।

योजना भी इंजीनियर, डॉक्टर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे विशेषज्ञों को फायदा नहीं देगी। भले ही वह किसान भी हों। इसके अलावा, 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले पूर्व कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *