April 15, 2024

post office लेकर आया एक बहुत ही शानदार स्कीम बहुत ही अच्छा होगा फायदा जल्द ही करे इसमें निवेश।

Share Post

post office sceem
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन को लेकर बहुत ही शानदार स्कीम निकली जिससे बहुत ही अच्छा मिलेगा फायदा। इसमें गारंटीड और सुरक्षा का लाभ भी होने जा रहा है।ऐसी हीआप एक स्कीम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का फायदा ले सकते हैं। जिसमें निवेशकों को निवेश की रकम पर सालाना 8 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है।
इस स्कीम की सबसे खास बात यह मानी जा रही है कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की शुरुआत 1000 रुपए से करने के साथ लाभ ले सकते हैं। अधिकतम निवेश की रकम 15 लाख रुपए से अधिक नहीं मानी जा रही है।

post office sceem
हर तिमाही ब्याज दरों में किया जाता है बदलाव
अगर आप भी रिटायरमेंट को लेकर परेशान हे तो SCSS आपके लिए बेहतर विकल्प माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि निवेश की रकम पर गारंटीड रिटर्न का लाभ हो जाता है। साथ में सेक्शन 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ हो जाता है। ब्याज दरों की बात करें तो तिमाही में बदलने की उम्मीद है।

post office sceem
5 लाख का निवेश से होगा फायदा
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 लाख रुपए वाले निवेश से देखा जाए तो 3 महीने में 10 हजार रुपए तक इनकम होने की उम्मीद है।1 जनवरी, 2023 के मुताबिक इस स्कीम में आपको 8 प्रतिश का लाभ मिलने जा रहा है। इस लिहाज से 5 लाख रुपए का निवेश 5 साल में 7 लाख रुपए तक होने जा रहा है। यानी निवेश की रकम पर ब्याज से हुई कमाई की बात करें तो 2 लाख रुपये मानी जा रही है।

post office sceem
पोस्ट ऑफिस की इस स्‍कीम से होता है अनेक तरह के लाभ जानिए क्या हे वो लाभ

इस खाते को पूरे भारत में आसानी के साथ ट्रांसफर करने में मदद मिल जाती है। स्‍कीम में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष टैक्स छूट का क्लेम के साथ लाभ का फायदा हो जाता है।स्कीम में ब्‍याज का भुगतान हर 3 महीने में करना अहम होता है। ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के समय ही खाता में मिल जाता है।

post office sceem
किसके मिल सकता है स्कीम का फायदा
60 साल से ज्यादा उम्र वाले सीनियर सीटिजन को लाभ मिल जाता है।
55 से 60 साल की उम्र के बीच में VRS लेने जा रहा नागरिक
50 साल तक की उम्र के सेवा निवृत्‍त रक्षाकर्मी को होगा फायदा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *