April 15, 2024

गाय भैंस सब्सिडी योजना के तहत गाय पर 90,783 रु ओर भैंस पर मिलेगे 95,249 रुपये ऐसे करे आवेदन

Share Post

आज किस यह पोस्ट किसान भाई ओर उन लोगो के लिए बहुत ही लाभ दायक होने वाली हे जो पशुपालन करते हे आज की इस पोस्ट मे हम आपको एक एसी योजना के बारे मे बतायेगे जिसका नाम गाय भैंस सब्सिडी योजना हे इस योजना के तहत अगर आपके घर मे गाय हे तो आपको 90,783 ओर भेस हे तो 95,249/- रुपये मिलते हे । इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसान की आय को दुगना करना हे ।

इस योजना को शुरू करने से एक बड़े स्तर पर पशुपालन किया जा रहा हे , जिससे किसानो की आय मे वरद्दी देखने को मिली हे 2024 तक किसानो की आय को दुगना करने का उद्देश्य पूरा हो जाएगा । पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 1.60 लाख रुपये का लोन 3 % ब्याज दर से ले सकते हे ।

अगर आप भी किसान पशु क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हे तो पशुपालकों को 60,249 रुपए तक का उधार ओर गाय को 40,783 उधार ले सकते हे । ओर इस योजना के तहत भेड़-बकरियों के लिए 4,063/- का शुल्क है अब आप सूअर 16327/- का ऋण ले सकते हैं और मुर्गे 720/- का ऋण ले सकते हैं लेकिन एक वर्ष के निश्चित अंतराल पर ब्याज का भुगतान करने के बाद लाभार्थी अगले ऋण के लिए पात्र होगा ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा । जिसके लिए आपको बेंक मे जाकर इसके लिए अपना आवेदन करना होगा आवेदन के लिए आपको आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी । इन दस्तावेज़ो को आपको आवेदन फॉर्म के साथ अटेच कर देना हे ।

यह भी पढे :- 

सरकार की इस योजना के तहत होगा फ्री मे इलाज जानिए केसे करवाए फ्री मे इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *