April 24, 2024

मुख्यमन्त्री युवा अन्न्दुत योजना के आवेदन शुरु युवाओ को मिलेग रोजगार जल्द ही करे आवेदन

Share Post

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने Yuva Annadoot Yojana नामक एक नई योजना की शुरुआत की है। यह योजना युवाओं के हित और रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
इस योजना के तहत सरकारी अधिकारियों के साथ काम करने का यह एक सुनहरा मौका है बेरोजगार युवाओ के लिए। मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना 2023 के तहत अभ्यर्थियों को भोजन वितरण, खाद्य सामग्री को गोदाम से राशन की दुकान तक पहुंचाने और अन्य काम जैसे काम दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को दिए गए काम को पूरा करने पर उसके लिए सरकार के द्वारा सेलरी भी दी जाएगी
इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देगे जैसे कि इसके उद्देश्य, लाभ, सैलरी डिटेल्स, पात्रता मानदंड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप MP CM Yuva Annadoot की वेबसाइट पर जाकर सम्पुण जानकारी ले सकते हे

Yuva Annadoot Yojana
योजना का नाम – Mukhyamantri Yuva Internship Yojana
योग्यता – 8 वी पास
आवेदन की अंतिम तारीख – 24 मार्च 2023
आवेदन – ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट – samast.mponline.gov.in

Yuva Annadoot Yojana
योजना का उद्देश्य
मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना का मुख्य उद्देश्य अपने युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर देना हे, इससे राज्य की अर्थवस्था को आगे बढ़ने में साहयता मिलती हे , कार्य पूरा होने पर युवाओ को पेमेंट भी दिया जाता हे
यह योजना स्वरोजगार को बढ़ाएगी और राज्य की बेरोजगारी दर को कम करने में मदद करेगी।

Yuva Annadoot Yojana
मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना का लाभ
मध्य पर्देश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, बेरोजगार युवाओं को राशन की दुकानों पर खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम के साथ रोजगार मिलेगा। इससे राज्य की अर्थ व्यवस्था को एक नही दिशा मिली परिवहन सुविधा के लिए राज्य सरकार के कलेक्टर ऋण उपलब्ध कराएंगे। प्रति माह कार्य दिवसों के बाद, वाहन का मालिक वाहन का व्यक्तिगत उपयोग कर सकता है।

Yuva Annadoot Yojana
खाद्य सामग्री के परिवहन के लिए सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन ₹65 प्रति क्विंटल (निर्धारित) का भुगतान करेंगी। यह रेट केंद्र सरकार के द्वारा तय की गयी है।
राशन की दुकानों पर हर महीने औसतन 3 लाख टन खाद्य सामग्री की सप्लाई की जाती है। खाद्य सामग्री वितरण के दौरान कई तरह के स्कैम की शिकायतें मिल रही थी। इस योजना और सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन के माध्यम से यह कह सकते हैं कि परिवहन द्वारा किए जाने वाले घोटालों को रोका जा सकता है।

Yuva Annadoot Yojana
ऋण का विवरण
माल की डिलीवरी के लिए परिवहन वाहन की जरूरत है। राज्य सरकार युवाओं को परिवहन वाहन के लिए ऋण वितरित करेगी और इस ऋण पर 3% की सब्सिडी भी देगी।

ऋण अवधि – 7 वर्ष
ब्याज अनुदान – 3% (वार्षिक)
ऋण गारंटी (CGTMSE) शुल्क की वापसी
अधिकतम मार्जिन मनी अनुदान – 1.25 लाख प्रति वाहन

Yuva Annadoot Yojana
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना में आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन पोर्टल samast.mponline.gov.in पर जाना होगा।
होमपेज पर “आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
अब, आपको अपना मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके समस्त पोर्टल में एक नया प्रोफ़ाइल बनाना होगा। यदि आपका पहले से समस्त पोर्टल पर अकाउंट है, तो अपनी समस्त पोर्टल की लॉगिन आईडी से लॉगिन करें।
फिर, मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना को चुनें और आगे बढ़ें।
पूछे गए सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, अपना आवेदन सबमिट करें।
इस योजना की अधिक जानकारी के लिए food.mp.gov.in या samast.mponline.gov.in पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *