April 15, 2024

Kisan Top 5 Yojana : सरकार के ये 5 योजना किसानों को देगी बंपर लाभ, अब किसान को हर समस्या में सरकार देगी इतनी आर्थिक सहायता

Share Post

Kisan Top 5 Yojana : सरकार किसानों की सहायता के लिए अनेक योजनाओं को संचालित कर रही है जो की किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है । ऐसे में आज हम आपको इस लेख में ऐसी 5 योजनाओं के बारे में बताने वाले है जिससे किसानों को न लाभ हो रहा है

 

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2018 में शुरू किया है। इसका मुख्य उद्देश्य, किसानों की आमदनी को बढ़ाना। बता दे की ये योजना 5 मुख्य किसान योजना (Kisan Top 5 Yojana) में से है इस योजना के अंतर्गत किसानों को पूरे साल में 6000 रूपये दिए जाते है। यह रूपये उन्हें 4 महीनों के अंतराल में 3 बराबर किस्तों में 2-2 हजार रूपये मिलते है। बता दें की, अब तक योजना के अंतर्गत 15 किस्तें किसानों को मिल चुकी है।

 

2. किसान क्रेडिट कार्ड योजना

बता दे की किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) को भारत सरकार, नाबार्ड एवं आरबीआई के द्वारा मिलकर 1998 में स्थापित किया गया था। हालांकि, 2020 में इस योजना में संशोधन करने के बाद इसे दोबारा लॉन्च किया गया। बता दे को ये योजना सरकार की 5 मुख्य योजना (Kisan Top 5 Yojana) में से एक है । देश के किसानों को 3 लाख रुपए तक का कम ब्याज पर ऋण देना।

 

3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजन

केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक फसल बीमा योजना है जिसे 2016 में शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, किसानों के फसल नुकसान की भरपाई करना। फसल बीमा योजना के तहत किसानों को कम प्रीमियम देकर उनकी फसल के बीमा का लाभ प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है और आपदा से प्रभावित फसल को सुरक्षित किया जाता है।

 

 

4. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना सरकार की 5 बेहतरीन योजना (Kisan Top 5 Yojana) में से एक है जिसमे किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का लाभ दिया जाता हैं और इस योजना में 18 से 40 साल की आयु के किसान किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आवेदक को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता हैं उसके बाद 60 साल के बाद आपको पेंशन के रूप में 3 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

 

5. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

बता दे की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत 2015 में को गई थी जिसमे केंद्र सरकार ने इस योजना को ‘हर खेत को पानी’ के नाम के सातलॉन्च किया था लेकिन कुछ समय बाद प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से इस योजना को जाने जाने लगा ।

 

Gas Cylinder Price : गैस सिलेंडर के भाव आई भारी गिरावट, अब मात्र इतने रुपए में खरीद सकते है गैस सिलेंडर, यहां देखे जारी नए भाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *