April 15, 2024

mango leaf benefits ;- कई बीमारियों का रामबाण इलाज हे आम के पत्ते , जानिए क्या क्या हे इसके फायदे।

Share Post

mango leaf benefits
mango leaf benefits ;- गर्मियों का मौसम वैसे तो लोगो को बहुत पसंद आता हे, इस मौसम में आम खूब मिलते हे आम फलो का राजा हे इसकी वजह से लोग इस मौसम को काफी पसंद करते हे, स्वास्थ्य के लिए केवल आम ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आइए जानें आम के पत्तों के फायदे

mango leaf benefits
आम को फलों का राजा कहा जाता है. गर्मियों में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है. इस मौसम में आप कई वैरायटी के आम खा सकते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप को पता हे कि आम के पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों (Mango Leaves Benefits) में औषधीय गुण होते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन सी, बी और ए होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आम के पत्तों का इस्तेमाल पूजा पाठ में आमतौर से किया जाता है. आइए जानें आम के पत्तों के फायदे.

mango leaf benefits
डायबिटीज के लिए फायदेमंद
आम की पत्तियों का इस्तेमाल डायबिटीज के इलाज में किया जाता है. इन पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है. ये पत्तियां डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. आम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन करें. आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. इन पत्तों को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह के समय इन पत्तों को छान लें और सुबह खाली पेट पी लें.

mango leaf benefits
किडनी स्टोन के लिए असरदार
आम की पत्तियां किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में भी बहुत कारगर हैं. इसके लिए एक चम्मच आम के पत्तों के पाउडर को एक गिलास पानी में डालें. इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह के समय इस पानी का सेवन करें. ये पानी यूरिन के जरिए शरीर से स्टोन निकालने में मदद करता है.

mango leaf benefits
बीपी कंट्रोल करता है
आम की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करती हैं. इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. इन पत्तों का सेवन काढ़े की तरह करें. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी.

mango leaf benefits
पेट के लिए फायदेमंद
आम की पत्तियां पेट संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती हैं. इसके लिए आम के पत्तों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. ये पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है.

mango leaf benefits
बालों को बढ़ाने में मदद करता है
आम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बालों को नुकसान से बचाते हैं. ये बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये बालों को झड़ने से रोकते हैं. इसलिए आम के पत्ते बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *