April 15, 2024
MP Weather Update

MP Weather Update : एमपी के इन 20 जिलों में दिखेगा बारिश का कहर,तेज आंधी तूफान के साथ आयेगी बाढ़ मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Share Post

MP Weather Update : एमपी के इन 20 जिलों में दिखेगा बारिश का कहर,तेज आंधी तूफान के साथ आयेगी बाढ़ मौसम विभाग ने दी चेतावनीआज हम आपको इस पोस्ट में मौसम से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देंगे अपने शहर का ताजा मौसम अपडेट जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है।

प्रदेश के कई जिलों में जोरदारी बारिश के कारण हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में एक बार फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। विभाग के अनुसार, 21 सितंबर से प्रदेश में फिर से भारी बारिश हो सकता सकती है।

MP Weather Update : एमपी के इन 20 जिलों में दिखेगा बारिश का कहर,तेज आंधी तूफान के साथ आयेगी बाढ़ मौसम विभाग ने दी चेतावनी

MP Weather Update
sources by youtube

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण ज्यादातर जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। नीमच जिले में भी बारिश का दौर जारी है। मंदसौर में स्थिति गांधीसागर बांध लबालब हो गया है। सुरक्षा के लिहाज से 7 छोटे और 3 बड़े गेट खोले गए हैं। कैचमेंट एरिए में बसे गांवों में हाई अलर्ट जारी किया है। रविवार शाम 7.30 बजे तक गांधीसागर बांध का वॉटर लेवल 1309.54 हो गया। पानी की आवक 4 लाख 16 हजार क्यूसेक वहीं, निकासी 2 लाख 35 हजार क्यूसेक दर्ज की गई है। वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि एमपी एक बार फिर से भारी बारिश का दौर लौटकर आएगा।

read more: Kota Mandi :- कोटा मंडी के ताजा भाव, यहा देखे सोयाबीन, उड़द, मूंगफली, धान, प्याज आदि के भाव

भारी बारिश के कारण पानी की आवक लगातार जारी है। वहीं पिछले 48 घंटों में हुई बारिश से नीमच जिले के कई नदी, नाले उफान पर हैं। शनिवार रात करीब 2 बजे शिवना नदी भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच गई। शिवना नदी के रौद्र रुप से अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ के 4 मुख डूब गए। नीमच शहर सहित ग्रामीण अंचलों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए। रविवार को कलेक्टर दिनेश जैन और पुलिस अधीक्षक सूरज वर्मा रामपुरा पहुंचे।

जिले में अभी तक 26 इंच बारिश

जिले में अब तक कुल 26 इंच बारिश दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश के कारण गांधीसागर का वॉटर लेवल तेजी से बढ़ रहा। मेरियाखेड़ी, खानखेड़ी, कुंडवासा तथा कोराखेड़ी सहित आधा दर्जन से ज्यादा गांव के खेतों में पानी भर गया है। कुंडवासा पंचायत के गांव कोराखेड़ी के खेतों में घुटनों तक पानी पहुंच गया। एसडीएम व तहसीलदार को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए दिए गए हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को भी नीमच में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

MP Weather Update : एमपी के इन 20 जिलों में दिखेगा बारिश का कहर,तेज आंधी तूफान के साथ आयेगी बाढ़ मौसम विभाग ने दी चेतावनी

MP Weather Update
sources by youtube

नीमच में अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रविवार को निम्नदाब का असर रहा। जिससे उज्जैन संभाग के कई जिलों में भारी बारिश हुई। यह सिस्टम अब कमजोर होकर पूर्वी राजस्थान, नीमच तथा कोटा मप्र-राजस्थान सीमा पर सक्रिय है। जिससे राजस्थान व गुजरात से लगे मंदसौर-नीमच में सोमवार को भी अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। फिलहाल नीमच को अलर्ट पर रखा गया है।

मंगलवार को कमजोर हो सकता सिस्टम

बताया जा रहा है कि उज्जैन से निम्नदाब वाला सिस्टम राजस्थान तथा राजस्थान के सीमावृत्ति मंदसौर-नीमच में है। यह सिस्टम सोमवार को कुछ हद तक सक्रिय रहेगा, फिर मंगलवार से सिस्टम कमजोर होकर चक्रवाती घेरे में बदल कर गुजरात की तरफ मुड़ जाएगा। जिससे नीमच में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

Description : आज हमने आपको इस पोस्ट में मौसम से जुड़ी पूरी जानकारी दी है जिसको हमने सोशल मीडिया न्यूज़ पेपर के माध्यम से एकत्रित करके आपको अपडेट दी है इसमें कोई त्रुटि हो तो हमारी वेबसाइट TodayMandiBhav.net की कोई जिम्मेदारी नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *