May 29, 2024
Prime Minister Skill Development Scheme 4.0

Prime Minister Skill Development Scheme 4.0, इस योजना के तहत युवाओं को मिलेंगे ₹8000 और फ्री में ट्रेनिंग, यहां से करें आवेदन

Share Post

Prime Minister Skill Development Scheme 4.0 : केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश के युवाओं के लिए निरंतर नई-नई योजना चलाकर भी बेरोजगारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा रहा, इसलिए देश से बेरोजगारी को खत्म करने और देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ उन्हें नई-नई स्किल से परिचित कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 को आरंभ किया गया है।

Prime Minister Skill Development Scheme 4.0
Prime Minister Skill Development Scheme 4.0

Prime Minister Skill Development Scheme 4.0

पीएम कौशल विकास योजना 4.0 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश में तेजी से बढ़ रही है बेरोजगारी को जड़ से खत्म करना है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं 40 से अधिक अलग-अलग क्षेत्र में युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग प्राप्त होने की अवधि में उन्हें सरकार की तरफ से ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि भी प्राप्त होगी।

युवाओं को मिलेंगे ₹8000 और फ्री ट्रेनिंग  

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है। वहीं इस बार पीएम कौशल विकास योजना 4.0 को कई बदलाव के साथ शुरू किया गया है जिसमें अलग-अलग 40 से अधिक क्षेत्रों में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी साथ ही उन्हें ₹8000 की आर्थिक सहायता राशि भी प्राप्त होगी। इसके अलावा यदि युवाओं को स्वयं का कोई व्यवसाय शुरू करके रोजगार का जरिया बनाने हुए 10 लाख रुपए तक के लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

पीएम कौशल विकास योजना 4.0 के लाभ  

  •  बेरोजगार युवा रोजगार प्राप्त करने के योग्य बन सकेंगे।
  •  युवाओं को नए-नए स्किल डेवलपमेंट कोर्स से अवगत कराया जाएगा।
  •  ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद युवाओं को सरकारी व निजी संस्थानों में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  •  युवाओं को 100 से ज्यादा स्किल डेवलपमेंट कोर्स आधुनिक टेक्नोलॉजी के आधार पर करवाए जाएंगे।
  •  युवाओं को ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद सर्टिफिकेट के साथ-साथ ₹8000 की राशि प्राप्त होगी।

Read More

पीएम आवास योजना में 120000 रुपए की नई लिस्ट जारी हो चुकी है, यहां से जल्दी अपना नाम चेक करें

पीएम कौशल विकास योजना के लिए योग्यता 

  •  आवेदक युवा का कम से कम दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  •  आवेदक युवक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  •  युवा किसी निजी या सरकारी नौकरी पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  •  किसी भी राज्य के युवा योजना का लाभ लेने के योग्य हैं।
  •   केवल बेरोजगार युवा योजना के योग्य होंगे।

पीएम कौशल विकास योजना की आवेदन प्रक्रिया  

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम कौशल विकास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां वेबसाइट के होम पेज पर अभ्यार्थियों को कैंडिडेट वाला ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है उसके बाद फाइंड ट्रेनिंग सेंटर के वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हुए अपनी इच्छा अनुसार ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा। 

इसके बाद आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा जिसमें आपको अपनी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसमें अपनी बैंक पासबुक, शैक्षणिक प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों को स्कैन करते हुए आवेदन फार्म के साथ अटैच करके फॉर्म को सबमिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *