April 23, 2024

Wheat MSP Price : सरकार ने गेहूं भाव में की बडोतरी, अब किसान अपना गेहूं बेच सकते है इतने रुपए में, यहां देखे न्यूनतम समर्थन मूल्य

Share Post

Wheat MSP Price : अभी के समय में सरकार किसानों को सहायता के लिए अनेक योजनाएं चला रही है और चुनाव के कारण अब सरकार किसानों और आम जनता को नए नए अपडेट दे रही हैं जिससे लोगो को फायदा हो रहा हैं। बता दे की सरकार ने किसानों से कई सारे वादे किए हैं। जिससे से एक में अब सरकार 2024 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) रेट बढ़ा सकती है ।

Wheat MSP Price : इस वर्ष सरकार MSP Rate मैं बढ़ोतरी कर सकती है । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के चलते सरकार नए-नए कदम बड़ा रही है और आम जनता एवं किसानों से कई सारे वादे कर रही हैं जिसके सरकार ने गेहूं के भाव में बड़ौत करने को बात भी कई है ।

सरकार देगी किसानों को बड़ा तोहफा
Wheat MSP Price : मीडिया की जानकारी अनुसार 2024-25 विपणन सत्र के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। सीएसीपी की सिफारिश के आधार पर छह रबी की फसलों के एमएसपी मूल्य में वृद्धि की है। गेहूं के एमएसपी में 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

Wheat MSP Price : बता दे की 2024-25 विपणन सत्र के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य 2023-24 में 2,125 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2,275 रुपये प्रति क्विंटल किया है।

Wheat MSP Price : गेहूं मुख्य रबी (सर्दियों) में आती है और इसकी बुआई अक्टूबर में शुरू होती है एवं कटाई अप्रैल तक हो जाती है। समर्थन मूल्य किसानों के हितों की रक्षा के लिए सुनिश्चित की गई न्यूनतम दर है और इस दर से नीचे सरकारी खरीद एजेंसियों द्वारा अनाज नहीं खरीदा जाता है।

Weather Update: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, यहां देखें मौसम जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *