April 15, 2024

किसानो के लिए बड़ी खबर गेंहू के भाव में आया बड़ा बदलाव , जानिए क्या हे गेहू के ताजा भाव।

Share Post

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी , गेहू के भाव आया बड़ा परिवतन देखिए क्या है गेहूं के ताजा भाव गेहूं एक ऐसी फसल है जिसका उत्पादन लगभग भारत के हर राज्य में किया जाता है। एक शोध के अनुसार यह पाया गया कि अनाज के रूप में गेहूं की खपत बहुत अधिक है। मौजूदा गेहूं खरीद सीजन में सरकार ने अपनी निर्यात नीति में एक बहुत ही बड़ा बदलाव किया है, जिसके बाद गेहूं की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है.

गेहू सीजन की शुरुवात में गेहू की कीमतों ने अच्छा पर्दशन किया। इससे आज भी किसानों को अच्छी रकम मिलने की उम्मीद है। किसानों को इस साल गेहूं की अच्छी फसल की उम्मीद है। अगर आप गेहूं के इस सीजन में गेहूं का अच्छा रेट पाना चाहते हैं और गेहूं के मौजूदा बाजार भाव को समझना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

देखिए क्या है गेहूं के भाव
जब हम गेहूं की कीमतों की बात करते हैं तो गेहूं की कीमत बाजार में मौजूदा कीमत पर निर्भर करती है। भारतीय बाजार में फसल की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती और घटती जा रही है। मंडी की फसल मुख्य रूप से मांग पर निर्भर करती है जिसके कारण फसल के मौसम में कीमत बहुत अधिक रहती है और धीरे-धीरे मौसम समाप्त होते ही फसल की कीमत भी गिरने लगती है। इस समय उत्तर प्रदेश की कुछ मंडियों में गेहूं का भाव बहुत अच्छा चल रहा है। मंडी में लगातार गेहूं की आवक हो रही है जिससे किसानों को मौजूदा गेहूं खरीद सीजन में काफी अच्छी दर मिलने की उम्मीद है।

वर्तमान में लगभग सभी मंडियों में गेहू की आवक काफी कम हे । मध्य प्रदेश की गुलाबगंज मंडी के मुताबिक, गेहूं का बाजार भाव फिलहाल 3,200 रुपये प्रति क्विंटल है. लेकिन मार्च के अंत तक जब गेहूं की फसल पक जाएगी तब यह भाव तेजी से गिर सकता है।

अलग-अलग मंडियों में गेहूं के अलग-अलग भाव
अगर बात करें गेहूं के भाव की तो अलग-अलग मंडियों में गेहूं के दाम एक जैसे नहीं होते हैं तो आइए आज हम आपको अलग-अलग मंडियों में गेहूं के अलग-अलग रेट बताएंगे.

• मध्य प्रदेश की झाबुआ गेहूं मंडी में आज गेहूं का भाव ₹2400 प्रति क्विंटल है।
• छत्तीसगढ़ की सूरजपुर गेहूं मंडी में आज गेहूं का भाव ₹2015 प्रति क्विंटल चल रहा है।
• गुजरात के राजकोट गेहूं बाजार में आज गेहूं का भाव 2,090 रुपये प्रति क्विंटल है।
• आजा आगरा गेहूं मंडी में गेहूं का भाव अधिकतम ₹2100 प्रति क्विंटल चल रहा है।
• आज तमिलनाडु की शिमोगा गेहूं मंडी में गेहूं की अधिकतम कीमत ₹3600 प्रति क्विंटल है।

वर्तमान में शरबती गेहूं की कीमत अधिक है
भारत में गेहूं हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड में उगाया जाता है। इसमें उत्तर प्रदेश में गेहूँ की सबसे अधिक फसल होती है। गेहूं कई प्रकार के होते हैं और उनकी गुणवत्ता के अनुसार मंडी में उनकी कीमत निर्धारित की जाती है। शरबती गेहूं सभी प्रकार के गेहूं में सबसे अच्छा माना जाता है। शरबती गेहूं का मुख्य बाजार नागपुर, कोकिला, इंदौर और महाराष्ट्र के कुछ अन्य क्षेत्रों में स्थित है। वर्तमान में, शरबती गेहूं की कीमत 2,750 रुपये प्रति क्विंटल से लेकर 3,375 रुपये प्रति क्विंटल तक है। इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने की कोशिश की है कि इस गेहूं को कैसे खरीदा जा सकता है

 

 

Gehu Mandi Bhav :- गेहूं के भाव में आया उछाल, यहां देखे प्रमुख मंडियों के ताजा भाव

 

 

 

Aadhaar Update :- घर बेठे आधार में मोबाईल नम्बर के साथ अन्य जानकारी करे अपडेट, UIDAI ने जारी किए नए नियम

 

 

नौकरी की चिंता हुई खत्म ! SBI की इस स्कीम से कामये महीने के 60,000 रुपये, युवाओ के लिए है शानदार मोका

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *