April 15, 2024

E-Shram Card : सरकार इन लोगो के खाते में भेज रही है 1000 रुपए, अगर आप भी इस योजना से जुड़े तो जल्दी देखे अपनी पेमेंट स्थिती

Share Post

E-Shram Card : सरकार किसानों के फायदे के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसमे सरकार ने E-Shram Card नमक योजना भी शुरू की हैं जिसमे किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है ।

बता दे की अभी देश के करीब 27 करोड़ से भी ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिनके पास ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) हैं और लाभ केवल 11 करोड लोगों को ही ले पा रहे है। देश में ई-श्रम कार्ड के तहत मजदूरों के खाते में ₹1000 की सहायता राशि दी जाती हैं जो की केवल मजदूरों को ही लाभ दिया जा रहा है वही बता दे की 31 सितंबर 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था उनको जल्द ही फायदा मिलने वाला है ।

 

ये लोग ले सकते हैं लाभ 

प्राप्त जानकारी अनुसार बहुत इस लोग है जो इस योजना के पत्र भी है और सरकार मातदंडो को पूरा नही कर सकते है वह पैसे भी ले सकते है और जिन लोगो ने आवेदन किया है वह लोग इस योजना के तहत 1000 की राशि दी जाएगी।

 

ई-श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य

देश में बहुत से लोग है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और वह लोग सरकार के पैसे से ही अपना भरण पोषण करते है । ऐसे में सरकार इस योजना के तहत लोगो को सहायता करेगी ।

इस योजना के तहत भारी मात्रा में लोगों ने आवेदन किये जिसके चलते सरकार के पास भी काफी ज्यादा डाटा होने की वजह से अब वह लोगों की पात्रता की जांच कर रहे हैं। जो लोग वाकई में जरूरतमंद है उनको सरकार पैसा भी भेज रही है।

 

ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्थिति कैसे देखे?

ई-श्रम कार्ड के तहत पेमेंट स्टेटस (E-Shram Card Payment Status) चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ई-श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।

इसके बाद आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।

फिर आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे।

इसमें आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

इस लिस्ट को आप डाउनलोड करके उस लिस्ट में अपना नाम की जनवरी देख सकते हैं।

 

 

MP Mandi Bhav : मध्य प्रदेश की इन मंडियों में आई सोयाबीन, लहसुन, सरसो, मक्का, गेहूं आदि फसलों के भाव में तेज़ी, आज का मध्य प्रदेश मंडी भाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *