April 24, 2024

Wheat Rate : सरकार ने गेहूं के भाव को लेकर लिया बड़ा निर्णय, सरकार जनवरी से लागू करेगी ये नए नियम, पढ़े पूरी रिपोर्ट

Share Post

Wheat Rate : गेहूं के भाव में लगातार हलचल देखने को मिल रही है और गेहूं की कीमतों में रोक लगाने के लिए सरकार प्रकार के प्रयास कर रही है फिर भी गेहूं और आते के दाम कम नही हो पा रहे है जिसके बाद सरकार ने OMSS के जरिये गेहू की बिक्री में बढ़ोतरी करने वाली है । बता दे की आने वाले कुछ महीनो के भीतर सरकार 25 लाख टन अतरिक्त गेहू की बिक्री करेगी

Wheat Rate : सरकार के उठाए गए कदम से घरेलू बाजार में बढ़ने के कारण गेहूं और आटे के भाव कम हो सकते हैं और इसका सीधा असर महगाई की गिरावट पर पड़ेगा जिस कारण आम लोगो को राहत भी मिलेगी ।

गेहूं और आटे के भाव से राहत

Wheat Rate : मीडिया की जानकारी अनुसार बढ़ती कीमतों को रोकने एवं घरेलु बाजारों में सप्लाई को सही से बनाएं रखने के लिए जनवरी से मार्च के महीने में ई नीलामी के जरिए 2.5 MT गेहू बेचने के लिए तैयारी की जा रही है सरकार ने अब तक FCI यानि की फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की तरफ से अब तक साप्ताहिक ई नीलामी के जरिए 4.46 MT गेहू की बिक्री की है जिस कारण गेहूं की आपूर्ति भी बढ़ी है और गेहूं की कीमतें कुछ कम हुई है ।

सरकार ने गेहूं के भाव को लेकर लिया निर्णय

Wheat Rate : अगर मीडिया की माने तो बाजारों में 2.5 MT अतिरिक्त गेहूं 2024 के जनवरी-मार्च के दौरान बिक्री ई नीलामी ओपन मार्किट सेल सिस्टम के तरीके से की है । जिसके बाद ई नीलामी के कारण FCI द्वारा सप्ताहिक मात्रा को तत्काल प्रभाव से 3 MT से 4MT तक के लिए निर्णय लिया है और इसका असर घरेलु बाजारों में गेहू की पूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में गिरावट आई है ।

Wheat Rate : बता दे की बाजारों में सटोरियों पर लगातार नजर बनाए हुए है जिससे की काला बाजारी को रोका जा सके । वही गेहूं के भाव पर भी लगातार नजर बनाए हुए जिसके बाद सरकार आए दिन नए नए कदम उठा रही है । बाजारों में गेहू की कीमतों पर नियंत्रण करने के लिए स्टॉक एवं बाजारों में आपूर्ति पर कड़ी नजर सरकार बनाये हुए है।

 

 

E-Shram Card : सरकार इन लोगो के खाते में भेज रही है 1000 रुपए, अगर आप भी इस योजना से जुड़े तो जल्दी देखे अपनी पेमेंट स्थिती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *