May 10, 2024

MP Weather Update : मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, नए सिस्टम के सक्रिय होने से मौसम में होगा बड़ा बदलाव, यहां देखे सम्पूर्ण जानकारी

Share Post

MP Weather Update : प्रदेश में कुछ समय पूर्व बारिश होने के कारण अभी मध्य प्रदेश में सर्दी और कोहरा काफी बढ़ गया है लेकिन अब कुछ दिनो तक ठंड से राहत मिलने की संभावना है वहीं कुछ समय से प्रदेश में घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है बता दे की मौसम विभाग के अनुसार एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने जा रहा है, जिसके चलते मकर संक्रांति के बाद से कड़ाके की ठंड कम होने के आसार है

यहां होगी ठंड को अधिक मात्रा

MP Weather Update : रविवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान सिंगरौली के देवरा में दर्ज किया गया. देवरा में 5.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो प्रदेशभर में न्यूनतम रहा. वहीं शनिवार को एमपी के शहडोल जिले में पारा 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यानी कि धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी और कड़ाके की ठंड से राहत मिलेगी. वहीं सबसे ठंडे स्थानों की बात करें तो छतरपुर के बिजावर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, दतिया में 6.5, रीवा में 6.6 और खजुराहों में 7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड दर्ज किया गया है मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है ।

 

कब ठंड से मिलेंगी राहत ?

MP Weather Update : मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 15 जनवरी के बाद से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है, जिसके असर से मध्य प्रदेश में कड़ाके की सर्दी से अब राहत मिलने की संभावना है । मौसम विभाग के मुताबिक अगले 6 दिन यानी कि 20 जनवरी तक कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी हालांकि सुबह-शाम जोरदार ठंड देखने को मिलेगी, लेकिन कई शहरों के दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी.

 

अब घने कोहरे से मिलेगी राहत

MP Weather Update : मौसम विभाग के मुताबिक मकर संक्रांति यानी कि आज से घने कोहरे से भी राहत मिलेगी. वहीं ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा छाने के आसार हैं. कोहरा कम होने से विजिविलिटी भी साफ होगी. इन जिलों में विजिविलिटी 200 से 800 मीटर के बीच रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *