April 15, 2024

PM Awas Yojana : सरकार ने आवास योजना के की बदलाव, अब सरकार 1.95 लाख रुपए के साथ देगी 2 लाख रुपए और एक्स्ट्रा, जल्दी देखे नई लिस्ट में नाम

Share Post

PM Awas Yojana : अगर आप भी पिछले साल प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ नही ले पाए है तो अब नई प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन कर सकते है और सरकार ने प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट भी जारी की है जिसमे आप कैसे नाम देख सकते है जिसकी जानकारी को हमने नीचे साझा किया है अगर आपके पास भी पक्का मकान नही है तो आप इस योजना के माध्यम से नया पक्का मकान बना सकते है आईए जानते है

 

मकान बनाने के लिए मिलेंगे पैसे 

PM Awas Yojana : इस योजना से गांव के लोग आराम से अपना पक्का मकान बना सकता है साथ ही अगर आप गांव में रहते है तो आप इस योजना में आराम से आवेदन कर सकते है बता दे किस लेख में आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी मिलने वाली है और को इस योजना की नई लिस्ट शामिल होंगे उनको पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

 

सरकार ने बढ़ाई मकान बनाने की राशि

PM Awas Yojana : बता दे की इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 2015 में की गई थी जिसमे 1.95 लाख रुपए में अनेक लोगो का पक्के मकान बनकर तैयार हो चुके है। जिसके लिए 1.47 लाख करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। जानकारी के मुताबिक सरकार का लक्ष्य योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में 2.95 करोड़ पक्के मकान वितरित करने का है।

 

इस तरह ले सकते है होम लोन

PM Awas Yojana : इस योजना में लोगो को सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है इस योजना को राशि सीधे लाभार्थी के खाते में आती है जिससे की प्रष्टाचार भी नही होता है साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी 3 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर होम लोन भी लिया जा सकता है। लाभार्थी को वित्तीय संस्थान से 70 हजार रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाता है।

 

PM Awas Yojana : अभी के समय में महंगाई भी काफी बढ़ गई है जिसके चलते सिर्फ 1.20 लाख रुपए में पक्का मकान बनाना संभव नही है इसके साथ ही लाभार्थी लोन भी ले सकता है और 2 लाख रुपए के ऋण पर लाभार्थी को 38,359 रुपए की अधिकतम सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

 

इस तरह होगा लाभार्थी का चयन प्रक्रिया

PM Awas Yojana : सरकार ने ग्रामीण आवास योजना में आवेदन किया उनकी आर्थिक स्थिति का सत्यापन किया जायेगा साथ ही निर्धारित सेक्शन 2011 के आंकड़े में दर्शाये जाने वाले पैरामीटरों के आधार गरीब बेघर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा सेक्शन 2011के आंकड़ों के अनुसार जिनके पास दो कच्ची दीवार युक्त मकान या फिर जो बेघर हैं उन्हें मुख्य रूप से इस योजना का काबू दिया जायेगा, इस योजना में अनुसूचितजाति, अनुसूचित जनजाति तथा अल्पसंख्यक श्रेणी वालो को पात्रता दी गई है अगर पहले से पक्का मकान है तो इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा ।

 

इस तरह देख सकते है आवास योजना का लाभ

PM Awas Yojana : इसके लिए सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके पास आपके सामने होम पेज आ जायेगा और आपको Awaassoft सेक्शन पर दिखाई दे रहे Report विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद H. Social Audit Reports क्षेत्र में Beneficiary details for verification का विकल्प पर क्लिक करे उसके बाद आप अपनी जानकारी भर कर अपनी सूची देख सकती है ।

 

 

ये भी पढ़े 👉 सरकार ने गेहूं के भाव को लेकर लिया बड़ा फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *