April 24, 2024

करी पत्ते खाने से इन 5 गंभीर बीमारियों से मिलता है मिजाज, यहा देखे करी पत्ते सेवन करने के अद्धभुत फायदे (Curry Patta Health Tips)

Share Post

Curry Patta Health Tips : आज हम आपको इस लेख करी पत्ता के बारे में बतायेंगे की आप करी पत्ता का सेवन करके आप इन पाच बीमारियों से मिजाज पा सकते है साथ ही दक्षिण भारत में लोग इसे तडके के रूप में प्रयोग करते है जिसे व्यंजन का स्वाद बड जाता जाता है, साथ ही इस को आप घर में भी उगा सकते है,

 

Curry Patta Health Tips : साथ ही करी के पत्ते को खाने से अनेक बीमारिया दूर होती है साथ ही बता दे की करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, विटामिन और मैग्नेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स आदि पाया जाता है जिससे हमारे शरीर को लाभ होता है

 

 

Night Blindness से बचाता है करि पत्ता
करी पत्ते के रोजाना सेवन करने से यह हमें आँखों से जुडी अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलाता हे। यह नाइट ब्लाइंडनेस Night Blindness के खतरे को टालने में साहयता करता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व विटामिन Aआंखों की रोशनी बढ़ाने काफी असरदार सिद्ध हुए।

मधुमेह के रोगियों के लिए करि पत्ते हे लाभदायक

मधुमेह के रोगियों को अक्सर डाक्टरों द्वारा करी पत्ते के सेवन करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इनमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में साहयता करती है।

उदर रोगो में लाभदायक
पेट से सम्बंधित सभी प्रकार के रोगो से बचाने के लिए हमें करी पत्ते को हर सुबह खली पेट चबाना चाहिए। इससे हमारा डाइजेशन बेहतर होगा और कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग समेत पेट की तमाम परेशनियों से हमे आराम मिलेगा ।

संक्रमण रोग से बचाता है
करी पत्ते में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुणों की भरपूर मात्रा होते है। जिससे यह कई तरह के इंफेक्शन से हमारे शरीर को बचाने का काम करते है। जिससे गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है

 

पेट की चर्बी कम करने में सहायक
अगर आप भी बढ़ते हुए मोटापे को लेकर हो परेशान तो करी पत्ते चबाने से वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि इसमें एथिल एसीटेट, महानिम्बाइन और डाइक्लोरोमेथेन जैसे न्यूट्रिएंट्स तत्व पाए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *