May 29, 2024

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

Share Post

नमस्कार दोस्तों जब आँखों हेल्दी रखने की बात आती हे तो बहुत से लोगो का कहना होता हे की आँखों की समय समय पर जाँच करवानी चाहिए लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं हे आँखों को स्वस्थ रखने के लिए जाँच के साथ अच्छा खान पान , स्क्रीन टाइम काम करना जैसी चीजे भी आँखों को हेल्दी रखने में अहम योगदान देती हे। अगर आप चश्मा या लेंस पहनते हो तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना आवश्यक हे आइये जानते हे, वह जरुरी बाते क्या हे, जिनका अनुसरण कर हम आँखों को सुरक्षित रख सकते हे।

हेल्दी डाइट लें

आँखों को सवस्थ रखने के हेल्दी खाना खाये जिनमे विटामिन c और e की प्रचुर मात्रा हो इसके अलवा हरी सब्जियों आदि का सेवन करना चाहिए जिसमे आँखों के लिए कई जरुरी पोषक तत्व शामिल होते हे।

आंखों को धूप से बचाएं

आँखों को धुप की किरणों से बचाये ये आँखों को बहुत ही क्षती पहुँचती हे , इसलिए, जब धूप होती है या जब आप बहुत अधिक चकाचौंध वाली जगह पर होते हैं, जैसे कि बर्फ या पानी के पास, धूप का चश्मा (सनग्लासेस) पहनें।

स्क्रीन स्मार्ट बनें

अगर आप लगातार कंप्यूटर स्क्रीन या लेपटॉप स्क्रीन पर वर्क करते हो जिसमें गले में खराश, खुजली, या थकी हुई आंखें, सिरदर्द और थोड़ी देर के लिए धुंधला दिखाई देना शामिल है स्क्रीन पर काम करते हुए २० – २० मिनिट का रूल बनाये यह आंखों के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रमान का सेवन करना आपके फेफड़ों के लिए जितना हानिकारक है, उतना ही आपकी आंखों के लिए भी हानिकारक हे
ये सभी आंखों की रोशनी जाने की वजह बन सकते हैं।

यह भी पढे :-

हल्दी ओर शहद के 7 अनोखे फायेदे जानईए क्या हे फायेदे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *