May 27, 2024

Kusum Solar Pump Subsidy : किसानों को मिलेगी सोलर पंप पर 90% सब्सिडी ऑनलाईन आवेदन शुरू

Share Post

Solar Pump Subsidy Apply 2023: नमस्कार दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बिजली की समस्या चल रही हे जिसकी वजह से किसानों को फसलों की सिंचाई करने में बहुत सी कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और उनकी स्थिति काफी खराब हो रही है और ओर उनकी फसल नष्ट हो रही हे इसी वजह से किशान चिंता मे डूबे रहते हैं ऐसे समस्याओ को खत्म करने के लिए भारत सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे सरकार किसान भाइयो के लिए एक से बढ़कर एक योजना ला रही हे जिसका किसान लाभ लेकर अपना विकाश कर सके इन सभी परेशानियों मध्य नजर रखते हुए भारत सरककर ने पीएम कुसुम योजना शुरू की है। इस लेख में इस योजन से जुडी की समस्त जानकारी साझा करेंगे।

सभी किसान भाइयो को हम बता दे की इस योजना के तहत सभी किसानो को अपने खेत मे सोलर पंप लगाने के लिए 80 से 90 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी , जिस से वह अपने खेत मे सोलर पंप लगवा सकते हे ओर अपनी फसल की अच्छी सिचाई कर सकते हे ।

Kusum Solar Pump Subsidy 2023

क्या आप भी अपने खेत मे सोलर ऊर्जा का उपयोग करना चाहते हैं आप भी सोलर पंप अपने खेत मे लगवाना चाहते हैं तो सरकार ने आप सभी किसानों के लिए PM Kusum Solar Yojana के साथ जुड़ने की सोच सकते हैं और PM Kusum Solar Yojana आपको यह बता दें कि इस योजना का आरंभ 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ किया गया था अगर आप भी इस योजना मे आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो हमारे इस लेख ध्यान पूर्वक अंत तक पढे हमने नीचे इस योजना आवेदन करने , दस्तावेज़ आदि का विवरण विस्तार से किया हे जिसे पढ़कर आप अपना आवेदन आसानी से कर सकते हो ।

 

कुसुम योजना आवेदन हेतु मुख्य दस्तावेज

आधार कार्ड
अद्यतन फोटो
पहचान पत्र
राशन कार्ड
पंजीकरण की कॉपी
बैंक खाता पासबुक
भूमि के दस्तावेज
मोबाइल नंबर

कुसुम योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • Kusum Yoyana Apply 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसा पहले किसानों को ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को पोर्टल पर लॉगइन करना होगा, इसके लिए पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर का उपयोग करना होगा।
  • लॉगइन करते ही आवेदक को आवेदन करने के लिए अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारी सही सही साझा करनी होगी ।
  • फॉर्म भरने के बाद आवेदक को एक बार पूरे फॉर्म चेक कर लेना चाहिए उसके बाद उसे सबमिट कर दे ।
  • आवेदक को अपने मोबाइल नंबर पे आई डी ओर पासवर्ड मिल जाएगा ।
  • आवेदक यूजर आईडी और पासवर्ड की साहयता से कुसुम योजना में अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं.।
  • सभी जानकारी को अपडेट करने के बाद फाइनल सबमिट करते ही आपका pm kusum yojana में आवेदन पूर्ण हो जाता है। Solar Pump Yojana Subsidy Apply

 

यह भी पढे :-

Gehu Mandi Bhav :- गेहू के भाव में आई जबरदस्त तेजी, 3500 रू प्रति क्विंटल तक बिकने की सम्भावना होने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *